Business

Budget 2024: कृषि क्षेत्र के लिए इन महत्वपूर्ण पहलुओं पर जरूर करें फोकस

Budget 2024 : कृषि क्षेत्र को आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2024 में कृषि क्षेत्र की दीर्घकालिक उन्नति और प्रतिस्पर्धात्मकता (Long-term growth and competitiveness) के लिए आधार तैयार किया जाना चाहिए। इससे भारत की वैश्विक कृषि महाशक्ति के रूप में स्थिति मजबूत होगी। मीडिया के अनुसार, विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि सरकार को विकास को बढ़ावा देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं (Some important aspects) को प्राथमिकता देनी चाहिए।

Budget 2024 expectations 181934161 16x9 0 11zon

कृषि विकास में दोहरी वृद्धि: अनुसंधान, नवाचार और निर्यात Double the boost in agricultural growth: Research, innovation and export)

सरकार को कृषि अनुसंधान और विकास में निवेश (Investment in Agricultural Research and Development) को दोगुना करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो उत्पादकता चुनौतियों का समाधान करने और जलवायु-प्रेरित जोखिमों को काफी हद तक कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। गुणवत्ता, पता लगाने की क्षमता और कटाई के बाद के बुनियादी ढांचे में निवेश पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर कृषि-निर्यात को बढ़ावा देना जरूरी लगता है।आगामी बजट में जलवायु-स्मार्ट कृषि पहलों (Climate-Smart Agriculture Initiatives) और निवेशों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

खेतों में तकनीक का जादू: डीबीटी से कृषि का कायाकल्प Magic of technology in the fields: Rejuvenation of agriculture with DBT)

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) पहलों की निरंतरता और विस्तार, किसानों के लिए ऋण नेटवर्क, तथा एग-स्टैक और कृषि-तकनीक-(credit network, and ag-stack and agri-tech-) आधारित समाधानों का उपयोग परिवर्तनकारी हो सकता है। कृषि क्षेत्र के दृष्टिकोण से, बजट में कृषि निर्यात और संधारणीय प्रथाओं को बढ़ाने के लिए मिशन-मोड हस्तक्षेप और अनुरूप योजनाओं (Mission-mode interventions and tailored plans) की आवश्यकता है।

संवृद्धि का बजट: मोदी सरकार का नया मंत्र Budget of growth: Modi government’s new mantra)

विशेषज्ञों ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि सरकार को बजट में तिलहन क्षेत्र को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है, तथा पीली क्रांति (Yellow Revolution) 2.0 की वकालत करते हुए इसे समय की आवश्यकता बताया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई, 2024 को केंद्रीय बजट (Union Budget) 2024 पेश करेंगी। यह मोदी 3.0 सरकार का पहला व्यापक बजट होगा। यह अनुमान है कि सरकार इस पूर्ण बजट 2024 में भारत को संधारणीय आर्थिक विकास (Economic Development)की ओर ले जाने पर जोर देगी।

बजट 2024: भारत की आर्थिक उड़ान के पंख (Budget 2024: Pages of India’s economic takeoff)

वर्तमान में, भारत नाममात्र जीडीपी (GDP) के मामले में वैश्विक स्तर पर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और आने वाले वर्षों में इसके तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। बजट 2024 में राजकोषीय समेकन (Treasury consolidation) के उद्देश्य को बनाए रखते हुए इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्रों को चित्रित किए जाने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button