Automobile

Tata Motors’ electric SUV Curvv : 6 कलर्स में आएगी टाटा की ये SUV, 7 अगस्त को देगी दस्तक

Tata Motors’ electric SUV Curvv : 7 अगस्त को टाटा मोटर्स पहली कूप एसयूवी कर्व को पेश करेगी। इसकी शुरुआत बस कुछ ही दिनों में होने वाली है। ऐसे में इस कूप एसयूवी के बारे में हर दिन नई जानकारियां सामने आ रही हैं। इसके फीचर्स और इंजन (Features and Engine) की जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है। इसके बाहरी रंग से भी पर्दा हटा दिया गया है। खबर है कि कर्व एसयूवी के लिए छह अलग-अलग रंग (Six different colors) विकल्प उपलब्ध होंगे। ये सभी एक ही रंग के होंगे। वहीं, लॉन्च के लिए डुअल टोन कलर ऑप्शन भी उपलब्ध है। अगर आप ऐसे में इसे खरीदने का फैसला करते हैं, तो इसके रंग की बारीकियों से अवगत रहें। टाटा कर्व कूप एसयूवी छह रंगों में उपलब्ध होगी: ओपेरा ब्लू, न्यू गोल्ड, डेटोना ग्रे, प्योर ग्रे, फ्लेम रेड और प्रिस्टीन व्हाइट (Opera Blue, New Gold, Daytona Grey, Pure Grey, Flame Red and Pristine White)। ये सभी रंग मोनोक्रोमैटिक हैं। इसमें गोल्ड एक नया रंग विकल्प है। लेख में दावा किया गया है कि कंपनी इन रंगों के लिए डुअल-टोन ट्रीटमेंट देने में सक्षम है। कंपनी डुअल-टोन एक्सटीरियर के लिए इन रंगों में ब्लैक रूफ का इस्तेमाल करेगी। ICE और EV वर्जन में पेश किया जाएगा

Tata-motors-electric-suv-curvv-image. Jpeg

“टाटा मोटर्स की नई कूप एसयूवी ‘कर्व’: भारतीय बाजार में एक और सफलता”

19 जुलाई को, टाटा मोटर्स ने इसे भारतीय बाजार के लिए जारी किया। व्यवसाय द्वारा कर्व ICE और EV वर्जन जारी किए गए हैं। लॉन्च होने पर यह डीजल या गैसोलीन इंजन (Diesel or Gasoline Engine) के साथ उपलब्ध होगा। इस अवसर पर बोलने वाले टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा के अनुसार, टाटा मोटर्स ने भारतीय एसयूवी बाजार में बढ़त हासिल कर ली है। अभिनव नवाचारों के माध्यम से, हमने इस उद्योग में अपनी मजबूत बाजार स्थिति को लगातार दिखाया है। यह मूल सिएरा, सफारी, नेक्सन, पंच और हैरियर (Sierra, Safari, Nexon, Punch and Harrier) जैसे मॉडलों में भी स्पष्ट है। हमने अपने लाइनअप को मजबूत करने के लिए कूप डिजाइन में देश की पहली एसयूवी कर्व को लॉन्च किया है।

डिज़ाइन, इंटीरियर और ड्राइवट्रेन (Design, Interior and Drivetrain)

कर्व कूप के रूप में एसयूवी में काफी अलग एयरोडायनामिक्स है। परिणामस्वरूप यह अधिक गति प्रदान करेगा। कर्व की ढलान के कारण यह हवा की विपरीत दिशा में अधिक तेज़ी से चलेगी। अपने बड़े पहियों और ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से यह सड़क पर काफी अच्छी चलती है। यह दो नए रंगों में उपलब्ध है जिन्हें फर्म लॉन्च कर रही है। गोल्ड एसेंस मोटिफ फ्यूल (Gold Essence Motif Fuel) वर्जन के लिए एक्सक्लूसिव है, जबकि वर्चुअल सनराइज इलेक्ट्रिक वेरिएंट के लिए उपलब्ध है। निर्माता ने भारतीय परिवार को ध्यान में रखकर कर्व को बनाया है। इसके साथ लंबी ड्राइव भी काफी आसान होगी। कर्व के एसयूवी कूपे आकार के कारण एक परिष्कृत और समकालीन केबिन (Sophisticated and contemporary cabin) बना है। कार की लग्जरी अपील को निर्माता ने हाईलाइट किया है। केबिन में ऐसी सुविधाएं और तकनीकें हैं जो सबसे बेहतरीन हैं। इसमें पैनोरमिक सनरूफ और एक बड़ा कार्गो एरिया है।

500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज (Driving range of 500 km)

कर्व इलेक्ट्रिक और गैसोलीन-डीजल दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इसके मैकेनिकल स्पेक्स (Mechanical Specs) के बारे में जानकारी अभी तक अज्ञात है। इसमें 1.2-लीटर गैसोलीन इंजन होने का अनुमान है जो 125 हॉर्सपावर और 225 टॉर्क एनएम (nm) का उत्पादन करता है। 1.5-लीटर डीजल इंजन 260 एनएम का टॉर्क और 115 पीएस की पावर एक साथ पैदा करेगा। हालांकि, कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक मॉडल में अपनी श्रेणी में सबसे ज़्यादा ड्राइविंग रेंज होगी। इसमें नेक्सन ईवी (Nexon EV) से ज़्यादा बैटरी क्षमता उपलब्ध है। एक बार चार्ज करने पर यह 500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने की उम्मीद है। आपको बता दें कि टाटा नेक्सन एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक जा सकती है। इस मामले में यह कई हाई-एंड इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button