Automobile

Tata Curvv, Nexon vs MG ZS: फीचर्स और कीमत के मामले में तीनों में से कौन सी है बेहतरीन…

Tata Curvv, Nexon vs MG ZS: भारतीय बाजार में टाटा कर्व ईवी लॉन्च हो चुकी है। कीमत के मामले में यह कार अपने प्रतिद्वंद्वी वाहनों से कड़ी टक्कर ले रही है। नेक्सन ईवी और टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) सीधे तौर पर एक दूसरे की प्रतिद्वंद्वी हैं। इस बाजार में कर्व ईवी एमजी जेडएस की भी प्रतिद्वंद्वी है।

Tata-curvv-nexon-vs-mg-zs. Png

इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय उपभोक्ता वाहन की कीमत और रेंज के बारे में जानने में रुचि रखते हैं। कर्व ईवी की कीमत और रेंज भी इसके अनावरण के बाद सार्वजनिक की गई थी। अब आइए इन तीनों इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत और रेंज की तुलना करते हैं: एमजी जेडएस, कर्व और नेक्सन।

इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज (Range)

टाटा कर्व ईवी के बॉक्स में दो बैटरी पैक (Battery pack) हैं। इस कार का 45 kWh बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 502 किलोमीटर की रेंज देता है। कंपनी का यह भी दावा है कि 55 kWh बैटरी पैक से 585 किलोमीटर की रेंज हासिल की जा सकती है। इस नए टाटा इलेक्ट्रिक वाहन से 400-450 किलोमीटर की रेंज की उम्मीद करना यथार्थवादी है।

नेक्सन ईवी का 30 kWh बैटरी पैक। इस बैटरी पैक के साथ यह ऑटोमोबाइल एक बार चार्ज करने पर 325 किलोमीटर की रेंज देता है। इस ऑटोमोबाइल में एक शक्तिशाली 40.5 kWh बैटरी पैक भी है जो एक बार चार्ज करने पर 465 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। वहीं, MG ZS EV में 50.3 kWh बैटरी पैक है, जो इस इलेक्ट्रिक वाहन को एक बार चार्ज करने पर 461 किलोमीटर तक चलने में सक्षम बनाता है।

इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत

Tata Curve के लिए 45 kWh बैटरी पैक की कीमत 17.49 लाख रुपये से लेकर 19.29 लाख रुपये तक है। इस ऑटोमोबाइल के लिए 55 kWh बैटरी पैक की कीमत भी 19.25 लाख रुपये से लेकर 21.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है। Nexon EV की एक्स-शोरूम कीमत 14.4 लाख रुपये से लेकर 19.4 लाख रुपये तक है। इसके अलावा, MG ZS EV की एक्स-शोरूम कीमत 18.9 लाख रुपये से लेकर 25.4 लाख रुपये तक है।

इलेक्ट्रिक वाहन की विशेषताएँ (Features)

टाटा की दो इलेक्ट्रिक कारें, कर्व और नेक्सन, एक-दूसरे से काफी मिलती-जुलती हैं। दोनों इलेक्ट्रिक कारों की सीटें वेंटिलेटेड (Ventilated) हैं और इनमें 12.3 इंच का डिस्प्ले है। इसके अलावा, इन ऑटोमोबाइल में 360 डिग्री कैमरा सिस्टम लगा हुआ है। कर्व EV में एक अनोखा शिफ्टर और एक फ्रंक लगा हुआ है, जो नेक्सन EV में नहीं है। हालाँकि, ZS EV में 360 डिग्री कैमरे के साथ 10.1 इंच की स्क्रीन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button