Business

TRAI : स्पैम कॉल की समस्या से निपटने के लिए (ट्राई) ने की कड़े कदम उठाने की घोषणा

TRAI : भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्पैम कॉल की समस्या से निपटने के प्रयास में बल्क कनेक्शन का दुरुपयोग करने वाले व्यवसायों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। दूरसंचार कंपनियों रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल (Reliance Jio, Airtel, Vodafone-Idea and BSNL) को स्पैम कॉल के लिए PRI या SIP लाइनों का उपयोग करने वाले किसी भी व्यवसाय को सेवाएँ प्रदान करना तुरंत बंद करना होगा।

Trai. Jpg

स्पैम कॉल्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई

ऐसा करने वाली कोई भी कंपनी सभी ऑपरेटरों द्वारा अधिकतम दो साल के लिए ब्लॉक या ब्लैकलिस्ट किए जाने का जोखिम उठाती है। TRAI ने इस बात पर जोर दिया है कि स्पैम कॉल (Spam Calls) की समस्या का समाधान कितनी जल्दी किया जाना चाहिए क्योंकि यह ग्राहकों के लिए लगातार परेशानी का सबब बनी हुई है। इस समस्या को हल करने और इन सख्त कदमों को अंतिम रूप देने के लिए, नियामक ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) के साथ बैठक की।

टीएसपी द्वारा संसाधनों की कटौती और दो साल की ब्लैकलिस्टिंग का फरमान

एक बयान में, TRAI ने कहा कि “TSP इस जानकारी को सभी अन्य TSP के साथ साझा करेगा, जो फिर उस इकाई को प्रदान किए गए सभी दूरसंचार संसाधनों को डिस्कनेक्ट कर देंगे और उसे अधिकतम दो साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर देंगे।” जब तक यह ब्लैकलिस्ट में है, कोई भी TSP इसे कोई और दूरसंचार संसाधन उपलब्ध नहीं कराएगा।”

स्पैम कॉल के खिलाफ़ कार्रवाई करने के अलावा, TRAI ने आदेश दिया है कि 1 सितंबर, 2024 से, अविश्वसनीय URL या APK वाले किसी भी संचार को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, दूरसंचार प्रदाताओं को संदेश प्रवाह ट्रैकिंग की गारंटी देने वाली तकनीकें लागू करने के लिए 31 अक्टूबर, 2024 तक का समय दिया गया है।

स्पैम कॉल्स पर नकेल: अक्टूबर 2024 तक नई तकनीकी व्यवस्था लागू

TRAI की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “संदेश प्रवाह की ट्रेसबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए इकाई और टेलीमार्केटर चेन बाइंडिंग का तकनीकी कार्यान्वयन 31 अक्टूबर, 2024 तक TSP द्वारा पूरा कर लिया जाएगा।” इसके अतिरिक्त, TRAI ने वॉयस, रोबो या प्रीरिकॉर्डेड कॉल करने के लिए PRI/SIP कनेक्शन का उपयोग करने वाले स्पैमर्स के खिलाफ़ तेज़ी से और सख्ती से कार्रवाई करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। TRAI के अनुसार, “सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने स्पैम कॉल के खतरे को रोकने और समय सीमा के भीतर इसके सभी निर्देशों को लागू करने में TRAI को पूर्ण सहयोग देने का वचन दिया है।” लोगों को धोखा देने वाली अनचाही कॉल्स को बर्दाश्त न करें।

ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कंपनियों को निर्देश

ट्राई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह स्पैम कॉल्स को बर्दाश्त नहीं करेगा और ऐसा करने वाले किसी भी व्यक्ति को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इन कदमों को पूरा करने के लिए, दूरसंचार कंपनियों को ट्राई के साथ पूर्ण सहयोग करने का निर्देश दिया गया है। यह सबसे हालिया प्रगति ट्राई द्वारा ग्राहकों को अप्रिय और परेशान करने वाली कॉल्स से बचाने के निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button