Automobile

Kia Seltos : इस SUV को ताबड़तोड़ मिल रहे ग्राहक, अब तक भारत में 4,80,000 से अधिक की बिक्री

Kia Seltos : भारतीय बाजार में हमेशा से ही मिड-साइज़ SUV की मांग रही है। हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा (Hyundai Creta, Maruti Suzuki Grand Vitara, Toyota) अर्बन क्रूजर हाईराइडर, होंडा एलिवेट, वोक्सवैगन टिगुन और स्कोडा स्लाविया जैसी SUV इस क्षेत्र में मार्केट लीडर हैं। बहरहाल, किआ सेल्टोस इस समूह की एक और SUV है जिसने पिछले पाँच वर्षों में उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की है। इसका अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से किआ सेल्टोस ने भारत में लगभग 5 लाख यूनिट बेची हैं।

Kia-seltos. Png

मीडिया के एक लेख के अनुसार, किआ सेल्टोस ने अब तक भारत में 4,80,000 से अधिक SUV बेची हैं, जो कंपनी की कुल वाहन बिक्री का 48% है। हम आपको बताना चाहेंगे कि निगम ने जुलाई 2023 में संशोधित किआ सेल्टोस भी पेश किया। किआ सेल्टोस के फीचर्स, इंजन और कीमत (Features, Engine and Price) के बारे में जानें।

SUV का इंजन इसके बराबर है। ड्राइवट्रेन के मामले में, किआ सेल्टोस के खरीदारों के पास तीन अलग-अलग इंजनों के बीच विकल्प है। सबसे पहले 1.5-लीटर गैसोलीन इंजन है जिसमें अधिकतम 115 हॉर्सपावर का पावर आउटपुट और 144 एनएम का पीक टॉर्क है।

इसके अलावा, वाहन 1.5-लीटर डीजल इंजन से लैस है जो 116 हॉर्सपावर का अधिकतम पावर आउटपुट और 250 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। हालाँकि, वाहन में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी है जिसमें अधिकतम 160 हॉर्सपावर का पावर आउटपुट और 253 एनएम का पीक टॉर्क है। ग्राहकों को अपने वाहनों के लिए मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि किआ सेल्टोस के लिए वर्तमान में 10 वैरिएंट और 8 रंग संभावनाएँ हैं।

हालाँकि, वाहन में हीटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, एलईडी साउंड मूड लाइटिंग, डुअल ज़ोन टेम्परेचर कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, एयर प्यूरीफायर और 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसी सुविधाएँ भी हैं। इसके अलावा, एसयूवी 360-डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, स्टैंडर्ड छह एयरबैग और अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल से लैस है। उदाहरण के तौर पर, भारत में किआ सेल्टो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत टॉप वेरिएंट के लिए 10.90 लाख रुपये से 20.35 लाख रुपये के बीच है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button