Automobile

Hyundai Creta: इस SUV के ग्राहक हुए दीवाने, जानें इसके 5 बेहतरीन फीचर्स

Hyundai Creta: हुंडई क्रेटा के लिए भारतीय उपभोक्ताओं की चाहत बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। पिछले छह महीनों में 1 लाख से ज़्यादा नए हुंडई क्रेटा खरीदारों ने साइन अप किया है, जो इस कार की लोकप्रियता का एक अच्छा संकेत है। आपको बता दें कि निर्माता ने जनवरी 2024 में फिर से डिज़ाइन की गई हुंडई क्रेटा को रिलीज़ किया।

Hyundai-creta. Png

इसके अलावा, जुलाई 2024 में हुंडई क्रेटा कुल मिलाकर सबसे ज़्यादा बिकने वाली गाड़ी थी – सबसे हालिया महीना। हुंडई क्रेटा भारतीय बाज़ार में सेल्टोस और होंडा एलिवेट (Seltos and Honda Elevate) जैसी एसयूवी को टक्कर देती है। फिर से डिज़ाइन की गई हुंडई क्रेटा अब उपभोक्ताओं को पहले से ज़्यादा सुरक्षा और आराम प्रदान करती है, जिसका श्रेय कंपनी द्वारा बाहरी और अंदर दोनों में किए गए महत्वपूर्ण बदलावों को जाता है। आपको बता दें कि भारत में हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख रुपये से लेकर टॉप वेरिएंट के लिए 20.15 लाख रुपये तक है। अगर आप निकट भविष्य में हुंडई क्रेटा खरीदने का इरादा रखते हैं, तो कृपया इसकी शीर्ष पाँच विशेषताओं का विस्तृत विवरण दें।

एसयूवी में लेवल-2 ADAS

सुरक्षा की बात करें तो हुंडई ने क्रेटा में इस पर अतिरिक्त ध्यान दिया है। लेवल-2 ADAS तकनीक के साथ, हुंडई क्रेटा की उपकरण सूची में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, वाहन स्थिरता प्रबंधन, हिल स्टार्ट सहायता, चाइल्ड सीट माउंट और एक रियरव्यू कैमरा शामिल हैं।

तकनीक रूप से काफी सुसज्जित

अपनी श्रेणी में, हुंडई क्रेटा तकनीकी रूप से भी काफी सुसज्जित है। हुंडई क्रेटा में एलेक्सा (Alexa) के माध्यम से घर-से-कार फ़ंक्शन हैं, जो कंपनी द्वारा लिंक्ड वाहन तकनीक के उपयोग के कारण है। इसके अलावा, हुंडई क्रेटा अपने ग्राहकों को समकालीन तकनीक की एक टन प्रदान करती है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम

ग्राहक अब अपनी कारों में बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Touchscreen infotainment system) की मांग करते हैं। इस परिदृश्य में, हुंडई क्रेटा अपने ग्राहकों को 10.25 इंच की टचस्क्रीन और लिंक्ड एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सहित एक इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रदान करती है।

पैनोरमिक सनरूफ

हुंडई क्रेटा की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक पैनोरमिक सनरूफ (Panoramic Sunroof) है जो व्यवसाय प्रदान करता है। पैनोरमिक सनरूफ द्वारा ग्राहकों का पूरा अनुभव बढ़ाया जाता है। आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारतीय उपभोक्ता सनरूफ वाली कारों को काफी पसंद कर रहे हैं।

पावरट्रेन

हुंडई क्रेटा के पावरट्रेन (Powertrain) के बारे में, खरीदारों के पास तीन अलग-अलग इंजनों के बीच विकल्प है। हुंडई क्रेटा तीन अलग-अलग 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है: पहला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन और तीसरा 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button