Automobile

Ethanol Fuel Vehicle: आखिर कैसे पूरा होगा सरकार का ये प्लान…

Ethanol Fuel Vehicle: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का लक्ष्य देश में पेट्रोल और डीजल के इस्तेमाल को कम करना है। पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) से चलने वाली कारों में इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जानी चाहिए। ताकि कच्चे तेल के आयात से जुड़ी लागत कम हो सके। इसके लिए उनके पास एक खाका तैयार है। पेट्रोल और डीजल में इथेनॉल के मिश्रण का प्रतिशत बढ़ाने का सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य पूरा हो गया है।

Ethanol-fuel-vehicle. Jpeg

अधिक मात्रा में गन्ने का उपयोग करने की आवश्यकता होगी

गैसोलीन में इथेनॉल के प्रतिशत को लेकर सरकार ने एक रणनीति तैयार की है। इस मामले पर हाल ही में किए गए विश्लेषण में कहा गया है कि 2025 तक 20 प्रतिशत ईंधन मिश्रण के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, अधिक मात्रा में गन्ने (Sugarcane) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसके फायदे पेट्रोल के उपयोग में कटौती से कहीं आगे तक फैले हुए हैं; यह संभवतः मिल मालिकों के नकदी प्रवाह और चीनी स्टॉक के स्तर को भी बढ़ाने वाला है।

इथेनॉल आपूर्ति वर्ष (ESY) 2025 तक 20% गैसोलीन मिश्रण के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, अधिक गन्ने की आवश्यकता होगी। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह डेटा दिया गया। ESY नवंबर से अक्टूबर तक आयोजित किया जाता है। क्रिसिल रेटिंग्स के एक शोध के अनुसार, भारत को ESY 2025 तक गैसोलीन में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने या देश की वार्षिक आपूर्ति को 990 करोड़ लीटर तक बढ़ाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अनाज और गन्ना फीडस्टॉक (Feedstock) दोनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करना चाहिए।

600 करोड़ लीटर सालाना तक बढ़ने का अनुमान

शोध के अनुसार, चालू सीजन में अनाज से अनुमानित 380 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पादन अगले सीजन तक 600 करोड़ लीटर सालाना तक बढ़ने का अनुमान है। क्रिसिल रेटिंग्स (Crisil Ratings) के अनुसार, पर्याप्त क्षमता के साथ, गन्ने को इथेनॉल में परिवर्तित करके शेष मात्रा का निर्माण करना संभव है। क्रिसिल रेटिंग्स के अनुसार, इस प्रकार यह चीनी भंडार को अधिकतम करने में सहायता कर सकता है, विशेष रूप से इथेनॉल उत्पादन पर सरकारी सीमाओं और निर्यात के लिए “डायवर्सन” के परिणामस्वरूप चालू सीजन के समापन पर अनुमानित महत्वपूर्ण कैरी-ओवर इन्वेंट्री को देखते हुए।

इथेनॉल मिश्रण के उपयोग से आयातित कच्चे तेल पर भारत की निर्भरता कम होगी। शोध के अनुसार, ईएसवाई 2021 के बाद से, इथेनॉल मिश्रण दर औसतन हर सीजन में दो से तीन प्रतिशत बढ़ी है। सरकार अगले वर्ष के लिए चीनी की मांग-आपूर्ति संतुलन के अपने अनुमान के आधार पर उपयोग किए जाने वाले गन्ने की मात्रा निर्धारित करती है, भले ही इथेनॉल उत्पादन के लिए अनाज का उपयोग अनियमित हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button