Automobile

Tata Curvv EV को आने वाली इस Electric Cars से मिलेगी टक्कर, लिस्ट में शामिल हैं ये कारें

Tata Curvv EV: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। घरेलू वाहन निर्माता इसे ध्यान में रखते हुए कई नए मॉडल लाने की योजना बना रहे हैं। टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारतीय बाजार (Indian Market) में कर्व ईवी, एक नई कूप एसयूवी पेश की है। जल्द ही बाजार में इसके प्रतिद्वंद्वी के रूप में नए उत्पाद आने वाले हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Tata-curvv-ev-1. Png

MG Windsor EV

Mg-windsor-ev. Png

जेएसडब्ल्यू अगले महीने एमजी मोटर भारत में अपना तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन विंडस्प्र ईवी पेश करेगी। कंपनी का क्रॉसओवर यूटिलिटी (CrossOver Utility) वाहन एमजी मोटर के इलेक्ट्रिक वाहनों की सूची में शामिल हो जाएगा। कॉमेट ईवी और जेडएस ईवी भी इसमें शामिल हैं। चीन में पेश किए गए वूलिंग क्लाउड ईवी पर आधारित विंडसर ईवी की लंबाई 4,300 मिमी है, जो भारतीय छोटे यूटिलिटी वाहनों के लिए विशिष्ट है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि विंडसर ईवी दो बैटरी पैक के साथ आएगी, जिनमें से प्रत्येक का वजन 37.9 kWh और 50.6 kWh होगा। एक बार चार्ज करने पर यह 360 से 460 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकता है।

Maruti Suzuki eVX

Maruti-suzuki-evx. Png

अगले साल की शुरुआत में eVX की शुरुआत के साथ, भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर पैसेंजर इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में शामिल होने के लिए तैयार है। मारुति कथित तौर पर इंडिया मोबिलिटी शो में उत्पादन के लिए तैयार eVX का परीक्षण करने जा रही है।

पिछले साल जनवरी में ऑटो एक्सपो में अपने विश्वव्यापी प्रीमियर के बाद, निर्माता ने अब तक कई ऑटो इवेंट में कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाया है। आयामों के संदर्भ में, eVX ग्रैंड विटारा एसयूवी जैसा होगा। ऑटोमेकर ने पिछले महीने जकार्ता में इंडोनेशिया ऑटो शो के दौरान कहा कि एक बार चार्ज करने पर eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज 500 किमी होगी।

Hyundai Creta EV

Hyundai-creta-ev. Png

एक ICE मॉडल पर आधारित पहला इलेक्ट्रिक वाहन, क्रेटा ईवी, कोरियाई ऑटोमेकर (Korean automaker) द्वारा अगले साल जारी किया जाएगा, जो क्रेटा परिवार में शामिल होगा। इसलिए, अभी तक क्रेटा ईवी के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक की गई है।

ऐसी अफवाहें हैं कि क्रेटा ईवी 60 kWh बैटरी पैक के साथ आ सकती है। केवल एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज लगभग 450 किलोमीटर हो सकती है। इसके अतिरिक्त, ऑटोमेकर ने क्रेटा ईवी को ADAS तकनीक और अन्य तकनीकों से लैस करने की योजना बनाई है जो पहले से ही Ioniq 5 में शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button