Business

Artificial Intelligence Uses: अगर आप भी AI का करते हैं इस्तेमाल, तो इन गलतियों को करने से बचें

Artificial Intelligence Uses: आजकल, प्रत्येक क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों के पहलुओं को नियोजित किया जाता है। ये श्रमिकों की सहायता करने के लिए उपयोगी हैं लेकिन वे नुकसान का कारण भी बन सकते हैं। क्या अधिक है, व्हाट्सएप स्मार्टफोन (WhatsApp smartphone) का उपयोग करने के अलावा बुद्धिमान प्रौद्योगिकियां प्रदान करता है। आप साइटों पर जाकर या कार्यक्रम डाउनलोड करके बड़ी संख्या में प्रसाद प्राप्त करना सुनिश्चित कर रहे हैं। हमारे साथ उन गलतियों को साझा करें जो एआई उत्पादों के वीडियो एडिटर का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए।

Artificial-intelligence. Jpg

AI को मानव नहीं  समझें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता ऐसी तकनीक है जो मशीनों से ली गई है, न कि लोगों से। यह केवल उपलब्ध डेटा पर निर्भर है। हालांकि, AI और उसके निर्णयों या आउटपुट में अपना सारा विश्वास रखने के लिए इतनी जल्दी न हो। यह मत भूलो कि AI की सीमाएं हैं।

AI को निजी जानकारी या व्यक्तिगत विवरण प्रकट न करें

एक पासवर्ड, किसी के बैंक खाते का विवरण, और किसी भी अन्य संवेदनशील जानकारी (Sensitive Information) को गोपनीय और AI टूल के संपर्क में आने से मुक्त होना चाहिए। यह कमोबेश वह नुकसान है जो वह सत्र लीक होने के परिणामस्वरूप भुगतना होगा, क्योंकि वह तब खुद को बहुत सावधान कर देगा कि कैसे उसने किसी और को इस तथाकथित चीज़ के बारे में सब कुछ बताया।

AI के फैसले या प्रस्ताव को ना मानें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि AI प्रणाली कितनी अच्छी तरह से परिष्कृत हो सकती है, हमें यह ध्यान रखना होगा कि यह कभी -कभी इसके निर्णय लेने में गलत हो सकता है। चचेरे भाई से, AI के तरीकों के अनुरूप नहीं है, अपने लिए सोचें। हालांकि, मॉडल का उपयोग (Use of model) करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनमें से कई हमेशा खुद को समायोजित और बढ़ाते हैं।

AI के फैसले को चुनौती दें

यदि किसी कारण से आप सोचते हैं कि एक AI निष्कर्ष या निर्णय (Conclusion or Decision) गलत तरीके से पहुंच गया था, तो अपनी चिंताओं को आवाज देने में संकोच न करें।

इसके अलावा, आपको उपकरण से किसी भी गलत प्रदान की गई जानकारी पर भी विचार करना चाहिए और बाकी स्रोत से इसके बारे में सही जानकारी प्रदान करना चाहिए। AI दुरुपयोग को रोकें कभी भी बेईमान या आहत उद्देश्यों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग न करें। जब तक आप ऐसा करते हैं, तब तक आपको गंभीर रूप से दंडित किया जाएगा क्योंकि यह एक अपराध है।

AI के गलत इस्तेमाल से बचें

यह बहुत अच्छा होगा यदि आपके दिमाग में, AI एक ऐसा उपकरण था जो एक बाधा के बजाय आपके काम को बढ़ा सकता है। एक और, और भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी सीमाओं को जानना और उनके भीतर काम करना। इसके अलावा, आपको AI को संभालते समय एक ही पैटर्न का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता नहीं है और इसके बारे में जानने के लिए या तो सीखना न भूलें। यह एक सवाल नहीं है कि एआई संरचनाएं (AI structures) कितनी कुशल हैं; वे प्रभावी ढंग से सहायता कर रहे हैं। जो अभी भी समस्याग्रस्त है वह एआई सहायक का सुरक्षित कार्य है। बिना किसी जोखिम के AI के साथ काम करने के लिए और कुशलता से उल्लिखित, उल्लिखित गलतियों से बचा जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button