Automobile

Maruti Suzuki Ciaz: बंपर डिस्काउंट के बावजूद लगातार मारुति सुजुकी की इस मशहूर गाड़ी की बिक्री में आई गिरावट

Maruti Suzuki: भारतीय बाजार में मारुति ऑटोमोबाइल का दबदबा लंबे समय से है। यह ब्रांड हर कैटेगरी में सबसे ज्यादा ऑटोमोबाइल बेचता है, फिर चाहे वो हैचबैक हो या छोटी SUV। मारुति सुजुकी ने अगस्त 2024 तक देश में 1,45,000 से ज्यादा ऑटोमोबाइल बेचे हैं। फिर भी, मारुति सुजुकी को इस दौरान अपनी एक मशहूर गाड़ी की बिक्री को लेकर निराशा का सामना करना पड़ा। पिछले कई सालों से इस कार की बिक्री काफी कम रही है और पिछले महीने भी इसका असर देखने को मिला।

Maruti-suzuki-ciaz. Png

हम मारुति की मशहूर मिड-साइज कार सियाज की बात कर रहे हैं, जिसके पिछले महीने सिर्फ 707 नए ग्राहक आए थे। एक साल पहले अगस्त 2023 में मारुति सियाज के कुल 849 ग्राहक थे। इस दौरान मारुति सुजुकी सियाज की बिक्री में सालाना 16.72% की कमी आई है। आपको बता दें कि भारी छूट के बावजूद मारुति सुजुकी सियाज की बिक्री में पिछले कई महीनों से गिरावट आ रही है। इस ऑटोमोबाइल के बारे में आप जो कुछ भी जानते हैं, हमें बताएं।

Great Features, Power and Engine

मारुति सियाज की एक्स-शोरूम कीमत 9.30 लाख रुपये से लेकर 12.29 लाख रुपये तक है। कंपनी सियाज में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन देती है जो 105 हॉर्सपावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है। इस इंजन के लिए 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उपलब्ध है। इस गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी 20.65 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह सात टोन और मोनोटोन रंगों में उपलब्ध है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है, ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल, LED हेडलाइट्स जो अपने आप चालू और बंद हो जाती हैं, पुश-बटन स्टार्ट के साथ पैसिव कीलेस एंट्री और क्रूज़ कंट्रोल स्टैंडर्ड इक्विपमेंट के तौर पर हैं। इस गाड़ी में ट्विन फ्रंट एयरबैग, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरिंग सिस्टम और आगे की सुरक्षा के लिए रियर पार्किंग सेंसर है। इसके अलावा, मारुति सियाज में हिल-असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) स्टैंडर्ड हैं। मारुति सियाज का मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वर्ना, स्कोडा स्लाविया और वोक्सवैगन वर्टस से है।

अपडेट की कमी लोगों को परेशान कर रही है।

मारुति सियाज को करीब नौ साल पहले बाजार में उतारा गया था। निर्माता ने लंबे समय से इस वाहन में कोई खास बदलाव नहीं किया है। आपको बता दें कि इस दौरान हुंडई वर्ना और होंडा सिटी ने तीन जेनरेशन पेश किए हैं। सियाज का पुराना इंजन इसकी खराब बिक्री का एक बड़ा कारण है। कंपनी ने लंबे समय से इसके इंजन को अपडेट नहीं किया है। इसमें अभी भी पहले जैसा ही 1.5-लीटर नॉर्मली एस्पिरेटेड गैसोलीन इंजन है, हालांकि होंडा सिटी जैसे नए मॉडल में ADAS और हाइब्रिड इंजन जैसी आधुनिक तकनीकें हैं।

मारुति सियाज की एक्स-शोरूम कीमत 9.30 लाख रुपये है और यह अपनी श्रेणी की सबसे सस्ती सेडान है। वोक्सवैगन वर्टस, होंडा सिटी और स्कोडा स्लाविया की तुलना में यह ज्यादा किफायती है। अभी तक कंपनी ने औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की है कि वह बंद हो रही है। बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए निगम बाद में इसमें बदलाव कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button