Business

TRAI: अनचाही कॉल्स पर ट्राई ने की बड़ी कार्यवाही, काट दिए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर

TRAI: दूरसंचार निगरानी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने देश के लाखों मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को आने वाली अनचाही कॉल्स पर कड़ा रुख अपनाया है। ट्राई ने उन टेलीमार्केटर्स की 2.75 लाख फोन लाइनें काट दी हैं जो रजिस्टर्ड नहीं थे और अनचाही कॉल करने वाले थे। इसके अलावा करीब पचास व्यवसायों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। ट्राई ने मौजूदा सख्त रवैये के अनुरूप यह कदम उठाया है।

Trai. Jpeg

7.9 लाख से अधिक टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ शिकायतें दर्ज

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अनुरोध किया है कि दूरसंचार ऑपरेटर अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग संगठनों को ब्लैकलिस्ट करें और उनसे जुड़े नंबरों को समाप्त करें, समाचार आउटलेट भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार। दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक बयान में फर्जी कॉल्स में उल्लेखनीय वृद्धि की सूचना दी। 2024 की पहली छमाही में अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ 7.9 लाख से अधिक शिकायतें की गईं।

Trai. Png

50 से ज़्यादा व्यवसायों पर प्रतिबंध लगाया गया

TRAI के अनुसार, 13 अगस्त 2024 को सभी सेलुलर सेवा प्रदाताओं को फ़र्जी कॉल भेजना बंद करने के लिए कड़े निर्देश मिले। इसमें अनुरोध किया गया कि वे अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग कंपनियों को तुरंत बंद करें। ट्राई के अनुसार, टेलीकॉम प्रदाताओं ने धोखाधड़ी वाली कॉल के लिए अपने संसाधनों के दोहन को रोकने के लिए कड़े उपाय लागू किए हैं। घोषणा के अनुसार, 2.75 लाख से ज़्यादा SIP DID, मोबाइल नंबर और टेलीकॉम संसाधन बंद कर दिए गए हैं और 50 से ज़्यादा कंपनियों को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया गया है। उम्मीद है कि इन कार्रवाइयों से फ़र्जी कॉल कम होंगी और ग्राहकों को राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button