Tech & Gadgets

iPhone 16 Pro Price: शानदार फीचर्स वाले इस iPhone की भारत में कितनी होगी कीमत…

iPhone 16 Pro Price in India: आज, Apple ने भारत समेत हर जगह iPhone 16 सीरीज़ लॉन्च की। इस सीरीज़ में निर्माता द्वारा कई iPhone लॉन्च किए गए हैं। iPhone 16 Pro ऐसे ही मॉडल का नाम है। पिछले कई महीनों से यह iPhone चर्चा का विषय बना हुआ है।

Iphone-16-pro. Jpeg

इस बार, Apple ने iPhone Pro मॉडल के स्क्रीन साइज़ और कैमरा क्वालिटी में काफ़ी बदलाव किए हैं। इस पोस्ट में, हम iPhone 16 Pro के फ़ीचर, स्पेक्स और कीमत के बारे में बात करेंगे।

Specifications

Display: iPhone 16 Pro में 6.7 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले, डायनेमिक आइलैंड, ट्रू टोन और P3 वाइड कलर के साथ-साथ ब्रांड के अन्य खास फ़ीचर हैं।

CPU: इस फ़ोन में Apple A18 Pro चिपसेट CPU को पावर देता है। निर्माता के अनुसार, यह स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध सबसे मज़बूत CPU है।

Software: इस फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 पर आधारित है।

RAM: इस फ़ोन में 8GB RAM है।

Storage: जब यह फोन पहली बार रिलीज़ हुआ था, तब इसमें 512GB स्टोरेज, 256GB रैम और 12GB रैम थी।

Rear Camera: इस फोन में रियर पर 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा है जो OIS को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इस फोन में ऑटोफोकस वाला 48MP का अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा सेंसर भी शामिल है। साथ ही, इस फोन में 5x टेलीफोटो लेंस वाला 12MP का तीसरा रियर कैमरा है।

Front Camera: इस फोन में 12MP का फ्रंट कैमरा भी शामिल है जिसे कंपनी ने सेल्फी लेने और वीडियो कॉल करने के लिए शामिल किया है।

Battery: इस फोन की बैटरी और फास्ट चार्जिंग के लिए Li-ion, MagSafe, Qi2, Qi वायरलेस चार्जिंग और USB टाइप-C केबल चार्जिंग सभी सपोर्टेड हैं।

Additional Features: इस फोन में कई अनूठी विशेषताएं हैं, जैसे कि एक्शन बटन, Apple इंटेलिजेंस, विजुअल इंटेलिजेंस, कस्टमाइज़ेबल फोटोग्राफी फ़िल्टर, ProRes लॉग और कैमरा कंट्रोल बटन।

Colour: फर्म ने इस फोन को चार अलग-अलग रंग विकल्पों में जारी किया है: डेजर्ट टाइटेनियम, नेचुरल टाइटेनियम, ब्राइट व्हाइट और डार्क ब्लैक।

Iphone-16-pro-price. Jpeg

Price

इस फोन की कीमत 999 अमेरिकी डॉलर या करीब 84,000 रुपये है।

इस फोन के लिए प्रीऑर्डर 13 सितंबर को खुलेंगे और यह 20 सितंबर को बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Chipset

A18 प्रो चिपसेट, जिसे Apple ने अपने दोनों प्रो मॉडल में शामिल किया है, A18 चिप से बेहतर प्रदर्शन करेगा। निर्माता के अनुसार, यह अब तक के स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध सबसे शक्तिशाली CPU है। इसमें 16-कोर न्यूरल इंजन है जो जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित कार्यों को शक्ति प्रदान करता है।

इसमें मेमोरी बैंडविड्थ में सुधार भी शामिल है। अपने पिछले प्रोसेसर की तुलना में, यह ट्रिपल-ए गेम को और भी आगे बढ़ाता है। निर्माता का दावा है कि इसमें नया CPU A17 से 15% तक बेहतर प्रदर्शन करता है।

Camera

Camera: इसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा, 48MP का अल्ट्रावाइड कैमरा, 5x टेलीफ़ोटो कैमरा और बेसिक मॉडल में देखा जाने वाला कैमरा कंट्रोल फ़ंक्शन शामिल होगा।

Camera Control: उपयोगकर्ता वर्चुअल कंट्रोल पैड के उपयोग से जल्दी से कलर ग्रेडिंग कर सकते हैं।

Video: Apple का वीडियो मोड उच्च फ़्रेम दरों को संभाल सकता है। आप इसके साथ 4K/120 फ़्रेम प्रति सेकंड पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फिर आप अनुकूलन योग्य FPS दरें निर्दिष्ट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Apple वीडियो शूट करते समय स्थानिक ऑडियो कैप्चर को संभव बना रहा है।

Audio: रिकॉर्ड किए गए वीडियो के साथ ऑडियो को संयोजित करने के कई तरीके हैं, और एक नया फ़ंक्शन आपको इन-फ़्रेम स्पीच को अलग करने की अनुमति देता है। बेहतर वॉयस मेमो टूल के साथ, संगीतकार अब रिकॉर्डिंग को अधिक तेज़ी से लेयर कर सकते हैं या इंस्ट्रूमेंटल से वॉयस ट्रैक को अलग कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button