Automobile

Alcazar: लॉन्च के बाद शोरूम में पहुंची Hyundai की यह SUV, महिंद्रा मराजो से होगी टक्कर

Hyundai ने भारतीय बाजार में 7-सीट वाली Alcazar को नए डिजाइन के साथ पेश किया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपये है। कंपनी के शोरूम में यह SUV आनी शुरू हो गई है। Alcazar के चार नए वर्जन उपलब्ध हैं। इनमें प्लेटिनम, सिग्नेचर, प्रेस्टीज और एग्जीक्यूटिव शामिल हैं। यह SUV नौ अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगी। इसमें स्टारी नाइट, फिएरी रेड, एबिस ब्लैक, एटलस व्हाइट, टाइटन ग्रे मैट, रोबस्ट एमराल्ड मैट और एटलस व्हाइट विद ब्लैक रूफ जैसे रंग शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो हम आपको इसकी खास बातें बता रहे हैं। आपको बता दें कि भारतीय बाजार में इसकी टक्कर महिंद्रा मराजो से होगी। साथ ही यह मारुति इनविक्टो और टोयोटा इनोवा को भी कड़ी चुनौती देगी।

Alcazar. Png

हुंडई अल्काजार फेसलिफ्ट के स्पेसिफिकेशन और खासियतें

क्रेटा में न होने वाली डिजिटल चाबी के साथ, हुंडई अल्काजार फेसलिफ्ट में सबसे खास नई खूबियों में से एक है। एक उपयोगी विशेषता जो आपकी Alcazar SUV को लॉक और अनलॉक करने के साथ-साथ इसे स्टार्ट और स्टॉप करना भी आसान बनाती है, वह है डिजिटल कुंजी। इसे आप अपने स्मार्टफ़ोन से मैनेज कर सकते हैं।

आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके Hyundai के BlueLink ऐप में लॉग इन करके डिजिटल कुंजी फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। अपने नए अल्काजार को पंजीकृत करने के लिए ऐप का उपयोग करें और इसे सक्रिय करने के लिए ऑन-स्क्रीन पेयरिंग चरणों का पालन करें। पंजीकृत होने के बाद आपका स्मार्टफ़ोन आपकी SUV को लॉक और अनलॉक कर सकता है। Hyundai का दावा है कि इस डिजिटल कुंजी फ़ंक्शन का उपयोग तीन लोग सात डिवाइस पर कर सकते हैं।

Facelifted Hyundai Alcazar में दूसरी पंक्ति के यात्री के लिए एक वायरलेस चार्जर शामिल है, जो Creta में नहीं है। फ्रंट सेंटर कंसोल के पीछे आपको दूसरी पंक्ति का वायरलेस चार्जर मिलेगा। Hyundai ने दो दूसरी पंक्ति के USB-C चार्जिंग पोर्ट भी शामिल किए हैं। इसके अलावा, बेसिक एग्जीक्यूटिव और मिड-स्पेक प्रेस्टीज मॉडल में तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए एक सिंगल USB-C चार्जर शामिल है, जबकि टॉप प्लेटिनम और सिग्नेचर वर्जन में दो USB-C कनेक्शन हैं।

हुंडई अल्काजार के टॉप सिग्नेचर 6-सीटर मॉडल की दूसरी पंक्ति में वेंटिलेटेड कैप्टन कुर्सियाँ उपलब्ध हैं। इसके विपरीत, क्रेटा में वेंटिलेटेड दूसरी पंक्ति की सीटें और कैप्टन कुर्सियाँ दोनों नहीं हैं। 6-सीटर संस्करण में एक बटन दबाने पर, प्रेस्टीज मॉडल में आगे और पीछे की ओर की सीटों को बढ़ाया जा सकता है। परिणामस्वरूप यात्री के पास पर्याप्त लेगरूम है। आगे और सह-यात्री सीटों के पीछे बैठे यात्री स्लाइडिंग मैकेनिज्म की बदौलत आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।

दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए, हुंडई अल्काजार 6-सीटर में जांघ कुशन हैं जिन्हें बढ़ाया जा सकता है। 7-सीटर और क्रेटा मॉडल में यह सुविधा नहीं है। सिग्नेचर संस्करण एकमात्र ऐसा है जो दूसरी पंक्ति की जांघ कुशन प्रदान करता है। अंडरथाई को यात्री द्वारा मैन्युअल रूप से सहारा दिया जाता है। शीर्ष-2 संस्करण दूसरी पंक्ति की कैप्टन सीटों के लिए एक पंखदार हेडरेस्ट के साथ आते हैं। लंबी यात्रा के दौरान, यात्री के लिए अपना सिर नीचे रखना और नींद लेना फायदेमंद होता है। हाल ही में रिलीज़ हुई Citroen Basalt कूप-SUV में भी यह सुविधा है।

अल्काजार फेसलिफ्ट के साथ दो ड्राइवरों के लिए मेमोरी फ़ंक्शन वाली आठ-तरफ़ा मोटराइज्ड ड्राइवर सीट उपलब्ध है। फिर भी, यह फ़ंक्शन टॉप-टियर सिग्नेचर वर्शन के लिए अनन्य है। अल्काजार मेकओवर में पावर्ड ड्राइवर सीट के अलावा 8-तरफ़ा मोटराइज्ड एडजस्टेबल को-ड्राइवर सीट है। ड्राइवर की सीट में मेमोरी फ़ंक्शन की तरह, यह सुविधा टॉप-टियर सिग्नेचर मॉडल तक ही सीमित है। आठ एडजस्टमेंट विकल्पों की बदौलत सह-चालक लंबी सवारी पर आराम से आराम कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button