Tech & Gadgets

Huawei Mate XT: चीन की स्मार्टफोन कंपनी ने लॉन्च किया ये दमदार फोन, जानें भारत में कितनी है कीमत…

Huawei Mate XT Price in India: Apple की नई iPhone 16 सीरीज के लॉन्च के कुछ ही घंटों बाद एक चीनी स्मार्टफोन फर्म ने एक ऐसा फोन लॉन्च किया, जो आज तक दुनिया की किसी भी दूसरी स्मार्टफोन कंपनी ने नहीं किया है। 9 सितंबर, 2024 को स्मार्टफोन की दुनिया में सभी की निगाहें Apple पर टिकी थीं।

Huawei mate xt
Huawei mate xt

चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक Huawei ने अब तक का पहला ट्राई-फोल्डिंग फोन लॉन्च किया। इससे पता चलता है कि फोन को दो बार नहीं बल्कि तीन बार फोल्ड किया जा सकता है। अब आप इस फोन के आकार और बनावट को देख सकते हैं।

भारत और दुनिया भर में ज़्यादातर लोग Oppo, Samsung, OnePlus जैसी कंपनियों के ट्विन फोल्डेबल फोन देखकर हैरान रह जाते हैं, लेकिन Huawei ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है और टेक इंडस्ट्री में रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आइए हम आपको इस बिल्कुल नए, बेहद खास फोन से रूबरू कराते हैं। इस फोन का नाम Huawei Mate XT है। यह फोन पूरी तरह से खुलने पर टैबलेट जैसा दिखता है, जिसमें 10.2 इंच का डिस्प्ले है।

Design and Display

Huawei Mate XT का ट्राई-फोल्डिंग डिज़ाइन डिस्प्ले इसका मुख्य विक्रय बिंदु है। यह फ़ोन तीन हिस्सों में बँट जाता है, जिससे यह एक सामान्य स्मार्टफ़ोन के अलावा एक विशाल टैबलेट के रूप में भी काम कर सकता है। इसमें 6.4 इंच की OLED स्क्रीन है। जब आप डिस्प्ले को एक बार मोड़कर खोलते हैं तो इस फ़ोन का स्क्रीन साइज़ 7.9 इंच हो जाता है और जब आप इसे दो बार खोलते हैं तो 10.2 इंच हो जाता है, जिससे फ़ोन पूरी तरह से टैबलेट में बदल जाता है।

Processor and Performance

फर्म द्वारा प्रदान किया गया किरिन 9 चिपसेट इस शानदार फ़ोन के तेज़ और शक्तिशाली CPU को पावर देता है। यह 16GB RAM और 256GB, 512GB और 1TB की स्टोरेज क्षमता के साथ आता है। निर्माता के अनुसार, यह फ़ोन मल्टीटास्किंग और हाई-एंड गेमिंग के लिए बेहतरीन है।

Features and software

Android OS-आधारित EMUI 13 ऑपरेटिंग सिस्टम Huawei Mate XT को पावर देता है। हालाँकि Huawei ने अपने स्वयं के एप्लिकेशन और सेवाएँ पेश की हैं, लेकिन यह Google सेवाओं का समर्थन नहीं करता है।

Camera setup

Huawei Mate XT तीन रियर कैमरों से लैस है। इसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा है। इसके अलावा, इसमें 12 MP का टेलीफोटो और 12 MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। तस्वीरें लेने और वीडियो कॉल करने के लिए, इस फोन में 8MP का फ्रंट कैमरा है। फर्म के अनुसार, यह कैमरा व्यवस्था फोटोग्राफी और फिल्मांकन दोनों के लिए बढ़िया है।

Battery

फर्म के इस अनोखे फोन में 5600mAh की बड़ी बैटरी है जो 66W की तेज़ चार्जिंग को सक्षम बनाती है।

Price

Huawei Mate XT 19,999 CNY यानी करीब 2,810 डॉलर में उपलब्ध है। अगर हम इसे भारतीय मुद्रा में बदलें तो इसकी कीमत 2 लाख 35 हज़ार रुपये से ज़्यादा होगी। हालाँकि, अगर इसकी कीमत पाकिस्तानी मुद्रा में बताई जाए तो फोन की कीमत 7 लाख 82 हज़ार रुपये से ज़्यादा होगी। फिलहाल यह फोन सिर्फ़ चीन में ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे और भी जगहों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button