Automobile

Tata Curvv vs. Citroen Basalt: जानिए, फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के मामले में कौन है सबसे बेहतरीन…

Tata Curvv vs. Citroen Basalt: भारतीय उपभोक्ता धीरे-धीरे कूप स्टाइल वाली एसयूवी को चुनना शुरू कर रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ ही दिनों में, शीर्ष वाहन निर्माता, सिट्रोएन और टाटा मोटर्स (Citroen and Tata Motors) ने भारतीय बाजार में अपनी नई कूप-स्टाइल एसयूवी पेश की हैं। सिट्रोएन बेसाल्ट और टाटा कर्व हाल ही में पेश की गई दो एसयूवी हैं। जब इन दोनों एसयूवी की तुलना की जाती है, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि वे एक-दूसरे से बहुत अलग हैं। दोनों एसयूवी कीमत के मामले में अन्य श्रेणियों के वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी। हालाँकि, वे लगभग समान दिखने के कारण आकार में तुलनीय लगती हैं। इन दो कूप-स्टाइल एसयूवी (Coupe-style SUV) की विशेषताओं, इंजन और कीमत के बारे में जानने के लिए हमें सब कुछ बताएं।

Tata curvv vs. Citroen basalt
Tata curvv vs. Citroen basalt

Different Segment

समाचार वेबसाइट रशलेन पर प्रकाशित एक समाचार लेख के अनुसार, इन दो कूप एसयूवी की तुलना करना आसान काम नहीं है। हालाँकि इन दोनों एसयूवी के आकार समान हैं, लेकिन वे अक्सर एक-दूसरे से काफी अलग हैं। एक तरफ टाटा कर्व को मानक छोटी एसयूवी से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इसके विपरीत, सिट्रोएन बेसाल्ट (Citroen Basalt) का लक्ष्य सब-4 मीटर एसयूवी बाजार की लागत को कवर करना है। हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत में सिट्रोएन बेसाल्ट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत टॉप वेरिएंट के लिए 7.99 लाख रुपये से 13.83 लाख रुपये के बीच है। दूसरी ओर, टाटा कर्व की शुरुआती एक्स-शोरूम (Ex-showroom) कीमत 9.99 लाख रुपये से 19 लाख रुपये के बीच है।

Powertrain

इसके विपरीत, टाटा कर्व के पावरट्रेन में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन और GDI के साथ 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन शामिल हैं। इसके अलावा, एसयूवी में 1.5-लीटर टर्बोडीजल इंजन है। दूसरी ओर, ग्राहक सिट्रोएन बेसाल्ट में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर NA और 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन (Petrol Engine) के बीच चयन कर सकते हैं। फिर भी, बेसाल्ट में डीजल इंजन उपलब्ध नहीं हैं।

Features

अपने एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल और रियर एयर कंडीशनिंग वेंट्स (Automatic temperature control and rear air conditioning vents) के साथ, टाटा कर्व सुविधाओं के मामले में बेसाल्ट से बेहतर प्रदर्शन करता है। इसके अलावा, दोनों एसयूवी में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए छह एयरबैग हैं। दूसरी ओर, कर्व में लेवल-2 ADAS है और संभवतः अगले क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार रेटिंग मिलने वाली है। इसके विपरीत, ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्ट किए गए भारत-स्पेक eC3 की तुलना में सिट्रोएन बेसाल्ट संभवतः बहुत कम स्कोर करने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button