Automobile

Bajaj: सबसे ज्यादा बिकने वाला दूसरा मॉडल बना बजाज का ये स्कूटर

Bajaj: सितंबर में बजाज ऑटो ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में जबरदस्त उथल-पुथल मचाई। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की मार्केट हिस्सेदारी पिछले महीने 21.4% थी। नतीजतन, यह इस सेक्शन में दूसरे स्थान पर रही। उस समय ओला इलेक्ट्रिक की मार्केट हिस्सेदारी 27.6% थी। यानी दोनों के बीच मामूली अंतर था। इसे खास बनाने वाली बात यह रही कि बजाज ने दूसरे नंबर पर मौजूद टीवीएस (tvs) आईक्यूब को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। ओला की मार्केट हिस्सेदारी लगातार घट रही है।

Bajaj
Bajaj

Bajaj ऑटो ने 17,507 यूनिट बेचकर टीवीएस मोटर कंपनी को पीछे छोड़ दिया।

वाहन साइट पर 1 सितंबर से 29 सितंबर की अवधि के लिए उपलब्ध खुदरा बिक्री के आंकड़ों के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने 22,821 यूनिट बेचीं। इस दौरान बजाज ऑटो ने 17,507 यूनिट बेचकर टीवीएस मोटर कंपनी को पीछे छोड़ दिया। इस समय टीवीएस का आंकड़ा 16,351 यूनिट था। पहली बार बजाज (Bajaj) की मासिक बिक्री टीवीएस से आगे निकल गई है। इसके विपरीत, ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) की बाजार हिस्सेदारी, जो सितंबर 2023 में 47% थी, अब केवल 1/4 रह गई है।

एथर एनर्जी ने लगभग 11,000 इकाइयाँ बेचीं

ओला इलेक्ट्रिक के राजस्व के संदर्भ में, फर्म ने साल दर साल बिक्री में लगभग एक तिहाई की कमी देखी है। यह बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने और बढ़ती प्रतिस्पर्धा में कठिनाइयों को दर्शाता है। ओला के लिए सितंबर 2024 की बिक्री भी अगस्त 2024 से कम थी। तब व्यवसाय ने लगभग 27,000 इकाइयाँ बेचीं। एथर एनर्जी ने उसी समय लगभग 11,000 इकाइयाँ बेचीं, जो सालाना 75% की वृद्धि है। बाजार का लगभग 14% हिस्सा इसका था।

सितंबर 2024 तक टीवीएस की बाजार हिस्सेदारी इतनी है।

मीडिया सूत्रों का कहना है कि बजाज ने अपने मौजूदा मोटरसाइकिल डीलरशिप के माध्यम से अपने चेतक स्कूटर की खुदरा बिक्री शुरू कर दी है। पहले, चेतक स्कूटर केवल निजी शोरूम और केटीएम स्थानों के माध्यम से खरीदने के लिए उपलब्ध था। हालांकि, टीवीएस को 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले मॉडलों की कमी से जूझना पड़ रहा है। व्यवसाय के लिए, यह पूरे छुट्टियों के मौसम में एक बड़ी समस्या होगी। सितंबर 2024 तक टीवीएस की बाजार हिस्सेदारी 19.56% है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button