Automobile

Basalt ने एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए प्राप्त की 4-स्टार की रेटिंग, टाटा कर्व से होगा मुकाबला

Basalt: अगस्त के पहले सप्ताह में, सिट्रोएन ने अपनी नई Basalt SUV पेश की, जिसकी कीमत प्रतिस्पर्धी ₹ 7.99 लाख (एक्स-शोरूम) थी। C3 एयरक्रॉस और इस एसयूवी में एक साझा मॉड्यूलर आर्किटेक्चर है। व्यवसाय द्वारा हाल ही में किए गए क्रैश टेस्ट में एसयूवी की खूबियों को उजागर किया गया। भारत के न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) क्रैश टेस्ट में, इसे 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली।

Citroen basalt

वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए, बेसाल्ट ने 4-स्टार रेटिंग अर्जित की है। NCAP ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट और YouTube पेज पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें परीक्षण के निष्कर्ष हैं। ये क्रैश टेस्ट अगस्त में किए गए थे, बेसाल्ट के लॉन्च होने के कुछ समय बाद।

Basalt का शो कैसा रहा?

सामान्य रूप से एस्पिरेटेड गैसोलीन वेरिएंट के यू और प्लस वर्जन और टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन वेरिएंट के प्लस और मैक्स गाइड का एक्सीडेंट में परीक्षण किया गया। Basalt ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) स्कोर 49 में से 35.90 और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) स्कोर 32 में से 26.19 हासिल किया।

साइड इम्पैक्ट प्रिवेंशन में बेहतर प्रभावशीलता

बेसाल्ट SUV अपनी श्रेणी में पहली ऐसी SUV है जिसे AOP साइड क्रैश प्रोटेक्शन के लिए परफेक्ट ग्रेड मिला है। बेसाल्ट को फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 10.19 का स्कोर मिला। वयस्कों को साइड मूवेबल इम्पैक्ट और पोल इम्पैक्ट टेस्ट के लिए ‘अच्छा’ रेटिंग मिली, जबकि फ्रंट टकराव के लिए ‘मार्जिनल’ से ‘संतोषजनक’ रेटिंग दी गई।

फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट से पता चला कि बेसाल्ट ने सिर और गर्दन के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की। उल्लेखनीय रूप से, C3 और eC3 के लिए भी यही डिज़ाइन आधार रहा है, जिन्हें पहले लैटिन NCAP और ग्लोबल NCAP में निराशाजनक 0-स्टार रेटिंग मिली थी।

Citroen बेसाल्ट के लिए सुरक्षा के गुण

सभी सिट्रोएन बेसाल्ट मॉडल में कई सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, छह एयरबैग, ISOFIX सीट माउंट, हिल होल्ड कंट्रोल और मानक 3-पॉइंट सीट बेल्ट शामिल हैं। इसके अलावा, बेसाल्ट सामने और साइड टकराव को संभालने के लिए उच्च शक्ति वाले स्टील, उन्नत उच्च शक्ति वाले स्टील (AHSS) और अल्ट्रा हाई स्ट्रेंथ स्टील (UHSS) का उपयोग करके केबिन घुसपैठ को कम करता है।

पावरट्रेन चयन

सिट्रोएन बेसाल्ट के लिए दो गैसोलीन इंजन विकल्प उपलब्ध हैं: एक 1.2-लीटर सामान्य रूप से एस्पिरेटेड इंजन और एक 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन। बाद वाला 109 हॉर्सपावर और 190 एनएम (एटी में 205 एनएम) का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि पहला 81 हॉर्सपावर और 115 एनएम जेनरेट करता है। सामान्य रूप से एस्पिरेटेड गैसोलीन पावरप्लांट के लिए, दो उपलब्ध ट्रांसमिशन विकल्प हैं: एक 5-स्पीड मैनुअल और टर्बो पेट्रोल मिल के लिए एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button