Automobile

Royal Enfield लॉन्च करेगी अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, सामने आया ऑफिशियल टीजर

Royal Enfield Electric Motorcycle: रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक अब लॉन्च हो सकती है। दरअसल, यह पहली बार है जब कंपनी ने औपचारिक तौर पर तारीख का खुलासा किया है। कंपनी की भविष्य की इलेक्ट्रिक मोटरबाइक का पहला टीजर जारी कर दिया गया है। इस पर 4 नवंबर 2024 की तारीख लिखी है। इस टीजर में एक मोटरबाइक को अंतरिक्ष से पैराशूट के जरिए उतरते हुए दिखाया गया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक डिवीजन (Electric Division) के लिए एक नई वेबसाइट और एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट @royalenfieldev भी लॉन्च किया है।

Royal enfield electric motorcycle
Royal enfield electric motorcycle

इस इलेक्ट्रिक मोटरबाइक के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी जारी नहीं की है। वहीं, लॉन्च की टाइमिंग भी शानदार है। इन दिनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में रॉयल एनफील्ड सही समय पर सही जगह पर है। लेकिन बाजार में इसका भविष्य इसकी कीमत, रेंज, फीचर्स और डिजाइन (Price, Range, Features and Design) से भी तय होगा। भारत में एक इलेक्ट्रिक मोटरबाइक की कीमत करीब 1.50 लाख रुपये है। ओला की पहली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक से पहले इसे लॉन्च करना फर्म के लिए एक बड़ा प्लस होगा।

SEE THIS LINK:

https://www.instagram.com/reel/DBJal9Xy6uQ/?utm_source=ig_web_copy_link

इन फीचर्स की उम्मीद

रॉयल एनफील्ड द्वारा डिजाइन की गई इलेक्ट्रिक मोटरबाइक को पहले ही सार्वजनिक कर दिया गया है। इसका मतलब है कि इसमें क्लासिकल एलिगेंस (Classical Elegance) के साथ बॉबर का फॉर्म फैक्टर होगा। इस इलेक्ट्रिक मोटरबाइक पर एक पिलियन के लिए जगह होगी। इसकी चेसिस में पूरी तरह से मूल डिजाइन होगा। इसमें एक खुला, ढलान वाला रियर फेंडर, एक स्कूप्ड-आउट सोलो सैडल और एक रेक्ड-आउट फ्रंट एंड हो सकता है। गैसोलीन टैंक (Gasoline Tank) क्षेत्र का लूपिंग फ्रेम प्रोडक्शन बाइक से काफी अलग हो सकता है। यह हार्ले-डेविडसन क्रूजर मोटरबाइक से काफी मिलता जुलता है।

ऐसा माना जाता है कि इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का बैटरी पैक इसके फ्रेम के रूप में काम कर सकता है। इसके चारों ओर इंजन और बैटरी कवर लगाना संभव है। यह हार्ले-डेविडसन (Harley Davidson) के लिए इलेक्ट्रिक बाइक निर्माता लाइववायर द्वारा निर्मित S2 मॉडल जैसा होगा। बाइक में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक होंगे और शायद दाईं ओर बेल्ट ड्राइव होगी। बाइक की लीक हुई तस्वीरों से ऐसा लगता है कि इसमें टॉप स्विंगआर्म कंपोनेंट से जुड़ा मोनोशॉक है।

इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का फ्रंट सस्पेंशन कॉन्फ़िगरेशन (Front Suspension Configuration), जो गर्डर फोर्क्स को प्रदर्शित करता है, इसकी प्रमुख विशेषता है। इसका एक उदाहरण इलेक्ट्रिक 01 आइडिया था। गर्डर फोर्क्स में दो गर्डर आर्म्स दोनों तरफ से पहिए को सहारा देते हैं। फ्रंट फोर्क असेंबली और बाइक के मेनफ्रेम को एक टॉप डॉगबोन द्वारा जोड़ा गया है। यह संदिग्ध है कि रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक डिज़ाइन पेटेंट विनिर्माण मानकों को पूरा करेगा। वैकल्पिक रूप से, यह एक ऐसा विचार हो सकता है जिसे रॉयल एनफील्ड अगले कार शो में प्रदर्शित करे। कॉन्सेप्ट कार डिज़ाइन (Concept car design) का पेटेंट होना असामान्य नहीं है। प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल में इस पेटेंट में दिखाए गए लोगों की तुलना में यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और बड़े टायर हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button