Automobile

टोयोटा बना रही सस्ती फॉर्च्यूनर SUV, इन गाड़ियों से करेगी सामना

महिंद्रा स्कॉर्पियो और थार रॉक्स की लोकप्रियता के जवाब में, Toyota एक नई 4×4 SUV बना रही है जो अर्बन क्रूजर हाइडर और फॉर्च्यूनर के बीच होगी। महिंद्रा द्वारा बनाई गई ऑफ-रोड एसयूवी को नए मॉडल से तुरंत टक्कर मिलेगी। हालांकि, इसे फॉर्च्यूनर के समान बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर नहीं बनाया जाएगा। बल्कि, इसे बिल्कुल नए चेसिस पर बनाया जाएगा जो विभिन्न प्रकार के बॉडी टाइप और ड्राइवट्रेन को समायोजित करने के लिए है। सूत्रों का दावा है कि यह प्लेटफ़ॉर्म भारत में अभी इस्तेमाल किए जा रहे TNGA प्लेटफ़ॉर्म जैसा नहीं हो सकता है, जो इनोवा हाईक्रॉस को पावर देता है।

Suv
Suv

जब से फोर्ड एंडेवर ने 2020 में फुल-साइज़ SUV मार्केट छोड़ा है, तब से फॉर्च्यूनर की मांग और कीमत दोनों में लगातार वृद्धि हुई है, जिससे टोयोटा मार्केट लीडर बन गई है। फुल-साइज़ एसयूवी फॉर्च्यूनर की कीमत कुछ जगहों पर लगभग 60 लाख रुपये (ऑन-रोड) है।

Toyota की बढ़ती कीमतों और मांग के कारण फॉर्च्यूनर को 40 लाख रुपये से कम कीमत वाले क्षेत्र से बाहर होना पड़ा, जिससे महिंद्रा, स्कॉर्पियो-एन और थार रॉक्स जैसे प्रतिस्पर्धियों के लिए जगह बन गई। इन वाहनों ने इस अवसर का लाभ उठाया है। इस बदलाव को स्वीकार करते हुए, टोयोटा अब कम खर्चीले फॉर्च्यूनर विकल्प पर काम कर रही है, जिसका लक्ष्य प्रीमियम कीमत के बिना एक मजबूत और ऑफ-रोड सक्षम टोयोटा SUV की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है।

पावरट्रेन इंजन

ड्राइवट्रेन के बारे में, व्यवसाय इसे हाइब्रिड-गैस वाहन के रूप में पेश कर सकता है। इसके अलावा, इसमें 2.0-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ जोड़ा गया एक शक्तिशाली हाइब्रिड सिस्टम शामिल हो सकता है।

इस SUV का निर्माण कब शुरू होगा?

सूत्रों का दावा है कि टोयोटा की अगली प्रतिस्पर्धी, स्कॉर्पियो, दमदार दिखेगी और इसमें छोटे फॉर्च्यूनर की तरह ही उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस होगा। यह क्रांतिकारी एसयूवी 2027 की शुरुआत में उत्पादन में आ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button