Business

Reliance Jio: 10 मिलियन यूजर्स ने क्यों छोड़ा मुकेश अंबानी के Jio का साथ…

Reliance Jio: रिलायंस Jio ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाई है। इसका असर अब कंपनी के यूजर बेस (User Base) पर भी दिखने लगा है। नतीजतन, दूसरी तिमाही में करीब 10.9 मिलियन Jio यूजर कंपनी से दूर हो गए। इससे सवाल उठता है: क्या जियो को इस बारे में चिंतित होना चाहिए? इसलिए, जवाब है नहीं। चूंकि रिचार्ज प्लान की कीमत में बढ़ोतरी इसका मुख्य कारण है। इसके अलावा, जब ऐसे बदलाव होते हैं तो अक्सर व्यवसाय अपना यूजर बेस खो देते हैं।

Reliance jio
Reliance jio

कुल आंकड़ों की जांच करने पर, यह स्थापित होता है कि आज जियो के पास 17 मिलियन 5G ग्राहक हैं। जियो के पास वर्तमान में 147 मिलियन 5G ग्राहक हैं, जो सेवा की शुरुआत में 130 मिलियन से अधिक थे। इससे पहले, ARPU मूल्य भी 181.7 था; यह अब 195.1 है। यही कारण है कि दूरसंचार कंपनी का शुद्ध लाभ बढ़कर $6,536 हो गया। निस्संदेह, जियो के कुल यूजर की संख्या में गिरावट आई है।

Jio कंपनी का प्रदर्शन

जियो ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि व्यवसाय को पूरी तरह से अनुमान था कि इसका असर ग्राहक आधार पर महसूस किया जाएगा। इस तथ्य के कारण कि पिछले दिनों टैरिफ (Tariff) की लागत बढ़ाई गई थी। जियो के यूजर बेस में गिरावट का फर्म पर कोई खास नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है। जियो का दावा है कि सबसे बढ़िया 5G नेटवर्क पेश करना हमारी मुख्य प्राथमिकता है। फिक्स्ड-वायरलेस एक्सेस सर्विस घरों को जोड़ने (FWA) की अनुमति देती है। इस परिदृश्य में, यह उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद होगा। 10.9 मिलियन उपभोक्ताओं के नुकसान से जियो के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ARPU की वजह से कंपनी का प्रदर्शन बढ़ा है। फिर भी, इससे निस्संदेह अन्य व्यवसायों को थोड़ी मदद मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button