Automobile

Ertiga छोड़ Toyota की 7-सीटर रुमियन को खरीदने के लिए टूटे ग्राहक, जानें कीमत

मारुति सुजुकी की Ertiga भारतीय बाजार में धूम मचा रही है। अर्टिगा पर आधारित Toyota की सात-सीटर रुमियन किसी से भी बेहतर है। इसके अलावा, बाजार में इसकी काफी मांग है। ग्राहकों की सबसे ज्यादा दिलचस्पी Toyota रुमियन सीएनजी वर्जन में है। यह Toyota एमपीवी वास्तव में मारुति सुजुकी अर्टिगा का रीबैज्ड वर्जन है, लेकिन अगर अर्टिगा का लंबा वेटिंग टाइम आपको परेशान करता है, तो आपको रुमियन चुनना चाहिए। हां, क्योंकि अक्टूबर में बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को उम्मीद हो सकती है कि उनका ऑर्डर एक या दो महीने में ही आ जाएगा। आइए प्रत्येक वर्जन के लिए वेटिंग पीरियड के बारे में जानें।

Toyota
Toyota

बेसिक मॉडल Toyota रुमियन (RUMION-NEO DRIVE) के बारे में, खरीदारों को अभी भी अपना वाहन पाने के लिए एक से दो महीने का इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि अक्टूबर 2024 में बुकिंग के दिन से सात महीने का वेटिंग पीरियड शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, इसके सीएनजी वर्जन (RUMION-CNG) के लिए दो महीने का वेटिंग पीरियड है।

रंग विकल्प और विविधताएं

टोयोटा रुमियन अपनी सात सीटों पर आराम से सात लोगों को बैठा सकती है। टोयोटा रुमियन को कंपनी ने पांच मोनोक्रोमैटिक एक्सटीरियर कलर वैरिएशन में पेश किया है। इसमें रस्टिक ब्राउन, कैफ़े व्हाइट, आइकॉनिक ग्रे, स्पंकी ब्लू और एन्टिसिंग सिल्वर शामिल हैं। वैरिएशन के मामले में यह MPV तीन वैरिएंट में उपलब्ध है: S, G और V.

Toyota की कीमत कितनी है?

भारतीय बाजार में टोयोटा रुमियन MPV की कीमत ₹ 10,44,000 (एक्स-शोरूम) से लेकर टॉप वैरिएंट के लिए ₹ 13,73,000 (एक्स-शोरूम) तक है।

पावरट्रेन इंजन

टोयोटा रुमियन के पावरट्रेन की बात करें तो इस MPV में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 137 एनएम का टॉर्क और 103 हॉर्सपावर पैदा कर सकता है। यह आपको 6-स्पीड ऑटोमैटिक या 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी देता है। इसमें CNG का विकल्प भी है। सीएनजी वर्जन की बात करें तो यह 121.5 एनएम का टॉर्क और 88 पीएस की पावर देता है। इसके साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है।

बेहतरीन माइलेज

टोयोटा रुमियन की ईंधन दक्षता के मामले में, पेट्रोल MT वर्जन 20.51 किमी/लीटर तक का माइलेज दे सकता है। इसी अवधि में फ्यूल AT वेरिएंट का माइलेज 20.11 किमी/लीटर है। इसके CNG वर्जन की बात करें तो माइलेज 26.11 किमी/किलोग्राम है।

क्या खासियतें हैं?

सुविधाओं की बात करें तो इसमें Apple CarPlay और Android Auto के लिए अनुकूलता वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स और प्रोजेक्टर हेडलाइट्स हैं। सुरक्षा सुविधाओं की बात करें तो इसमें रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, हिल होल्ड असिस्टेंस के साथ ESP, चार एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button