Automobile

Toyota Mini Fortuner लोगों की बनी फेवरेट कार, जानें किसको देगी टक्कर…

Mini Fortuner Coming Soon: इस साल अगस्त में महिंद्रा थार रॉक्स ने भारतीय बाजार में डेब्यू किया था। इस कार के लॉन्च होने से इंडस्ट्री में काफी उत्साह देखने को मिला था। महिंद्रा की इस कार को भी लॉन्च होने के बाद से ही काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। भारतीय बाजार (Indian Market) में महिंद्रा स्कॉर्पियो को भी काफी पसंद किया जाता है। टोयोटा अब इन दो मशहूर भारतीय कारों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। मिनी फॉर्च्यूनर को जल्द ही भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। फॉर्च्यूनर और अर्बन क्रूजर हाईराइडर के बीच यह कार आ सकती है।

Mini fortuner coming soon
Mini fortuner coming soon

Toyota Mini Fortuner

अपनी अनूठी बॉडी शेप और इंजन के साथ पूरी तरह से नए बेस के साथ टोयोटा मिनी फॉर्च्यूनर को बाजार में उतारा जा सकता है। इनोवा हाईक्रॉस (Innova Highcross) में इस्तेमाल किया गया TNGA प्लेटफॉर्म इस प्लेटफॉर्म से काफी अलग हो सकता है। टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत करीब 30 लाख रुपये है। उम्मीद है कि मिनी-फॉर्च्यूनर को भी इसी समय कम कीमत पर लॉन्च किया जा सकेगा। इस साल नवंबर के आखिर तक नई मिनी फॉर्च्यूनर का निर्माण शुरू हो सकता है।

Toyota Fortuner का किससे होगा मुकाबला

फिलहाल, फुल-साइज़ SUV मार्केट में टोयोटा को टक्कर देने वाली कोई भी कार निर्माता कंपनी नहीं है। 2020 में फोर्ड के जाने के बाद टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत बढ़ गई है, जिससे कार की बिक्री में भी गिरावट आई है। जनवरी 2023 में इस ऑटोमोबाइल की 3,698 यूनिट बिकीं। वहीं, सितंबर 2024 में इसकी सिर्फ़ 2,473 यूनिट बिकीं।

जानें कैसे होगी Mini Fortuner

मिनी फॉर्च्यूनर के Powertrain के बारे में अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, इस नई SUV के लिए दो विकल्प हैं: एक शक्तिशाली हाइब्रिड और शुद्ध गैसोलीन। इस वाहन का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक संस्करण संभावित रूप से अगले बाज़ार में प्रतिस्पर्धा कर सकता है। मिनी फॉर्च्यूनर का पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन इनोवा हाईक्रॉस (Petrol-Hybrid Engine Innova Highcross) में इस्तेमाल किए गए इंजन जैसा ही है। इनोवा में एक शक्तिशाली हाइब्रिड सिस्टम और 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर गैसोलीन इंजन है।

बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस और आकर्षक लुक के साथ, महिंद्रा स्कॉर्पियो की प्रतिस्पर्धी मिनी फॉर्च्यूनर बाज़ार में आ सकती है। इस नई SUV का संभावित नाम FJ Cruiser हो सकता है। महाराष्ट्र में टोयोटा की नई छत्रपति संभाजी नगर फैक्ट्री इस वाहन का उत्पादन करने में सक्षम है। 2027 की शुरुआत में भारत में इस वाहन का उत्पादन शुरू हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button