Automobile

Upcoming Cars: भारतीय बाजार में जल्द आ रही हैं यह तीन 7 सीटर कार

Upcoming Cars: हाल के महीनों में भारतीय बाजार में सात-सीटर वाहनों की मांग में तेज़ी से वृद्धि देखी गई है। इनका इस्तेमाल निजी और व्यावसायिक दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है। दरअसल, इन वाहनों में सात लोगों के आराम से बैठने के लिए काफ़ी जगह है। कम यात्रियों के होने पर एक बड़ा बूट एरिया भी उपलब्ध है। इस बाज़ार में मारुति अर्टिगा सबसे ज़्यादा मांग वाली गाड़ी है।

Upcoming cars
Upcoming cars

ग्राहक महिंद्रा XUV700, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, किआ कैरेंस, मारुति ईको, महिंद्रा स्कॉर्पियो और महिंद्रा बोलेरो जैसी गाड़ियों का भी लुत्फ़ उठा रहे हैं। इस परिस्थिति के चलते कई व्यवसाय अब इस बाज़ार में नए मॉडल पेश करने के लिए तैयार हैं। ऐसे में आपको इन नई गाड़ियों के बारे में पता होना चाहिए।

Triber Based Nissan Compact MPV

निसान इंडिया अपने लाइनअप में एक नई एंट्री-लेवल MPV जोड़ने का इरादा रखती है। इसका मॉडल रेनो ट्राइबर होगा। हालाँकि यह गाड़ी अपने डोनर भाई जैसी नहीं दिखेगी, लेकिन इसमें मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट SUV के साथ कुछ डिज़ाइन पहलू समान होने का अनुमान है। दरअसल, इसके ज़्यादातर फ़ीचर, इंजन कॉन्फ़िगरेशन और इंटीरियर डिज़ाइन भी मैग्नाइट से लिए गए हैं। नई निसान छोटी MPV में लगा 1.0L, 3-सिलिंडर, सामान्य रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 71 हॉर्सपावर और 96 Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस सात-सीटर फैमिली व्हीकल को मात्र 6 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।

Triber based nissan compact mpv
Triber based nissan compact mpv

Kia Carens EV

किआ इंडिया भारतीय बाजार में उचित मूल्य वाली इलेक्ट्रिक कारें (EV) उपलब्ध कराने का इरादा रखती है। कैरेंस EV और साइरोस EV इसके उदाहरण हैं। 2025 के दूसरे भाग में दोनों मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। 2026 तक, व्यवसाय इन मास-मार्केट EV में से 50,000 से 60,000 के बीच बेचना चाहता है। भविष्य की किआ कैरेंस EV, जिसे KY-EV के नाम से भी जाना जाता है, के लिए भी कम कीमतों की उम्मीद है। लेकिन इसके विवरण अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। आपको बता दें कि भारतीय बाजार किआ कैरेंस को अच्छी प्रतिक्रिया दे रहा है।

Kia carens ev
Kia carens ev

Maruti Compact MPV

जापान-स्पेक स्पैसिया के आधार पर, मारुति सुजुकी एक नई छोटी MPV पेश कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, ब्रांड के नए Z-सीरीज पेट्रोल इंजन से सब-4 मीटर MPV को पावर मिलने की उम्मीद है। स्विफ्ट हैचबैक इसी पावरप्लांट से संचालित होती है। हालांकि, मारुति सुजुकी का मजबूत हाइब्रिड सिस्टम, जिसे अभी विकसित किया जा रहा है, गैसोलीन यूनिट के साथ भी दिया जा सकता है। फ्रंटएक्स फेसलिफ्ट, अगली पीढ़ी की बलेनो हैचबैक, स्पैसिया-आधारित कॉम्पैक्ट MPV और नई पीढ़ी की स्विफ्ट उन मास-मार्केट मॉडल में से हैं, जिनमें ब्रांड का नया HEV ड्राइवट्रेन होगा।

Maruti compact mpv
Maruti compact mpv

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button