Automobile

मार्केट में एंट्री की तैयारी में हैं 3 धांसू Toyota SUVs

Toyota SUVs: पिछले कई सालों से भारतीय उपभोक्ताओं की SUV की मांग में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। यह इस तथ्य से पता चलता है कि, 2024 की पहली छमाही में भारत में कारों की बिक्री अकेले SUV वर्ग की कुल बिक्री का 52% थी। इस बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए, शीर्ष वाहन निर्माता टोयोटा 2025 में तीन नए SUV मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि कंपनी की अगली SUV इलेक्ट्रिक वाहन और सात-सीटर वर्जन में भी आएगी। कृपया हमें टोयोटा के अगले तीन SUV मॉडल की संभावित विशेषताओं के बारे में विशेष जानकारी दें।

Toyota suvs
 

Toyota हाइडर 7-सीटर

टोयोटा की लोकप्रिय SUV, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर का सात-सीटर वर्जन लॉन्च होने वाला है। समाचार वेबसाइट गाड़ीवाड़ी पर पोस्ट की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की योजना आगामी 7-सीटर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर को अगले साल या 2025 में पेश करने की है। 7-सीटर मारुति ग्रैंड विटारा टोयोटा की अगली एसयूवी के लिए मॉडल के तौर पर काम करेगी। आपको बता दें कि कार के पावरट्रेन में 1.5-लीटर नॉर्मली एस्पिरेटेड गैसोलीन इंजन और 1.5-लीटर पावरफुल हाइब्रिड गैसोलीन इंजन शामिल होंगे।

हाइब्रिड टोयोटा फॉर्च्यूनर

पिछले कई सालों से टोयोटा फॉर्च्यूनर ने भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बड़ी एसयूवी के तौर पर अपनी जगह बनाए रखी है। अब कंपनी 2025 यानी अगले साल टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड मॉडल को पेश करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि इस गाड़ी में 2.8-लीटर डीजल इंजन होगा जो 48 वोल्ट पर चलने वाले माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ा होगा। आपको बता दें कि कार का इंजन 201 हॉर्सपावर और 500 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है।

टोयोटा ईवी

भारत में टोयोटा अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी पेश करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि भविष्य की मारुति सुजुकी eVX, जिसे टोयोटा 2025 की दूसरी छमाही में भारतीय बाजार में पेश करने की योजना बना रही है, इस इलेक्ट्रिक वाहन का आधार बनेगी। कई मीडिया सूत्रों के अनुसार, वाहन में दो बैटरी पैक विकल्प होंगे। शुरुआती 48kWh बैटरी को एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है, जबकि 60kWh बैटरी को एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button